top of page
डी.पी 1 में  हिंदी भाषा- ए की कक्षा में,  भाग 2 के अंतर्गत मन्नू भंडारी द्वारा लिखित उपन्यास ‘आपका बंटी’ प्रारंभ करने से पूर्व छात्रों से ली गई इन्क्वायरी ।
 
जाँच प्रश्न (इन्क्वायरी प्रश्न)
"इस नाजुक उम्र में वहाँ से वह उखड़ जाएगा तो संभवतः यहाँ जम नहीं पाएगा।" इस कथन पर आप अपने विचार किसी भी शैली में प्रस्तुत करें।
 
 
इस कथन का मतलब है कि अगर नाज़ुक उम्र में कोई कहीं से उखड़ जाएगा तो संभव है कि वह किसी ओर जगह जम नहीं पाएगा। इस वाक्य को ध्यान में रखते हुए मैं अपने विचार व्यक्त करना चाहता हूँ। इसका एक उदाहरण है कि अगर आप एक पेड़ को निकाल कर उसकी जड़ से अलग कर देंगे तो वह दूसरी मिट्टी या जमीन पर जम नहीं पाएगा। इसी  तरह आप एक छोटे बच्चे को अपने से दूर कर देंगे तो आने वाले समय में उसकी परवरिश ठीक से नहीं हो पाएगी। संभवतः किशोरावस्था में आकर यह बच्चा बिगड़ जाए। और फिर सुधारने की कोशिश करें तो भी न सुधरे। इसलिए मैं कहता हूँ कि आप एक छोटे बच्चे को अपने से दूर न करो। उसे अपने माता-पिता, दादा-दादी से दूर करके उसका बचपन मत छीनो। नहीं तो  बाद में पछताना पड़ेगा कि क्यों उन्होंने अपने बच्चे को अपने से दूर किया? उसे इतनी सी उम्र में घर से बाहर नहीं भेजना चाहिए था।?
जैसे कई बार माता-पिता अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए अपने छोटे-छोटे बच्चों को छात्रावास में भेज देते हैं। मेरा कहना है कि इससे पहले उन्हें एक बार सोचना जरूर चाहिए।
 
 
~मोइज़ अहमद
  डी.पी. 1

हिंदी कक्षा के पिटारे से...........

bottom of page